आपातकालीन उपायों की कमी के कारण इंदौर की ऊंची लिफ्ट में एक घंटे से अधिक समय तक आठ लोग फंसे रहे…

इंदौर (एम.पी.): 21 अगस्त 2024 (स्वतंत्र छत्तीसगढ़)

इंदौर में एक ऊंची इमारत के आठ निवासियों को सोमवार शाम को एक दर्दनाक अनुभव का सामना करना पड़ा, जब वे एक घंटे से ज़्यादा समय तक खराब लिफ्ट में फंसे रहे। यह घटना स्कीम नंबर 140 के पास ग्रैंड एक्सोटिक सनशाइन बिल्डिंग में हुई, जहाँ लिफ्ट अप्रत्याशित रूप से दो मंजिलों के बीच रुक गई, जिससे रहने वाले असहाय हो गए और किसी भी आपातकालीन कॉल सेवा या अलार्म सिस्टम तक उनकी पहुँच नहीं हो पाई।

यह परेशानी शाम करीब 7 बजे शुरू हुई जब लिफ्ट अचानक रुक गई। फंसे हुए निवासियों ने मदद के लिए चिल्लाना शुरू कर दिया, लेकिन आपातकालीन बटन या अलार्म की अनुपस्थिति के कारण उन्हें अपनी परेशानी बताना मुश्किल हो गया। परिसर में कोई सुरक्षाकर्मी मौजूद नहीं होने के कारण, कुछ समय तक उनकी मदद की पुकार अनसुनी रही।

आखिरकार, बिल्डिंग कमेटी के निवासियों ने समस्या को देखा और घटनास्थल पर पहुंचे। सोशल मीडिया पर प्रसारित एक वीडियो में हताश बचाव प्रयासों को दिखाया गया है, जहां समिति के सदस्य लिफ्ट के दरवाजे को आंशिक रूप से खोलने में कामयाब रहे, जिससे ऊपर एक छोटी सी खिड़की बन गई। इस संकीर्ण अंतराल के माध्यम से, सभी आठ निवासियों को सुरक्षित रूप से बाहर निकाला गया।

इस घटना से इमारत की लिफ्ट प्रणाली में बुनियादी सुरक्षा सुविधाओं की कमी के बारे में चिंता पैदा हो गई है, तथा निवासियों ने भविष्य में ऐसी स्थितियों को रोकने के लिए तत्काल सुधार की मांग की है।

ख़बरें और भी ,हमसे जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें|

https://chat.whatsapp.com/BbNFAy9gDg1E4s1kHkjJrG