दुर्ग में तेज बारिश के चलते सड़कें हुई लबालब,लोगों को उमस और गर्मी से मिली राहत, आज फिर बरस सकते हैं बादल..

दुर्ग : 07 अगस्त 2024 (स्वतंत्र छत्तीसगढ़ )

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में 6 अगस्त को तेज बारिश ने मौसम में ठंडक घोल दी। लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली। इससे एक दिन पहले की धूप ने मौसम का तापमान बढ़ा दिया था। लोग गर्मी और उमस से खासे परेशान हो गए थे। आज फिर बारिश की संभावना है।

मंगलवार को सुबह मौसम साफ था और दोपहर को धूप भी निकली थी। दोपहर तीन बजे से अचानक बादल छा गए और लगभग दो घंटे तक तेज बारिश हुई। दो घंटे की बारिश ने शहर को तरबतर कर दिया। इसके बाद लगातार रात तक रिमझिम बारिश होती रही। लगातार कई घंटे तक तेज और धीमी बारिश ने फिर से मौसम को बदल दिया है।

सोमवार 5 अगस्त की बात करें तो दिन भर धूप के चलते यहां तापमान सामान्य से 5 डिग्री बढ़कर 32 डिग्री सेंटीग्रेट तक पहुंच गया था। वहीं न्यूनतम तापमान की बात करें तो वो 25 डिग्री सेंटीग्रेट तक दर्ज किया गया। लगातार कई घंटे की बारिश ने तापमान को लुढ़का दिया। इससे 6 अगस्त को तापमान लुढ़कर अधिकतम 30 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेंटीग्रेट दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे में यहां इसी तरह हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। यदि इसी तरह मौसम रहा तो तापमान फिर से घटकर 20 डिग्री सेंटीग्रेट तक पहुंच जाएगा। इससे पहले शुक्रवार 2 जुलाई को सुबह से लेकर रातभर हल्की रिमझिम बारिश होने से तापमान 20 डिग्री सेंटीग्रेट तक पहुंच गया था और लोगों को सुबह और रात में ठंड का अहसास होने लगा था।

दुर्ग जिले में रेनफाल सामान्य से 13 प्रतिशत कम

दुर्ग जिले में अब तक की बारिश को लेकर बात करें तो यहां अभी भी सामान्य से 13 प्रतिशत कम बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक जिले में अब तक 484.1 एमएम रेनफॉल हुआ है, जबकि सामान्य स्थिति में यह 558MM होना चाहिए था। इस तरह सामान्य स्थिति में रेनफॉल को आने में अभी और अधिक बारिश होने की आवश्यकता है।

जिले में अब तक 443.9 मिमी औसत वर्षा

दुर्ग जिले में 1 जून से 6 अगस्त तक 443.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। कार्यालय कलेक्टर भू-अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार 1 जून से अब तक सर्वाधिक वर्षा 750.0 मिमी पाटन तहसील में तथा न्यूनतम 308.1 मिमी धमधा तहसील में दर्ज की गई है।

इसके अलावा तहसील दुर्ग में 384.6 मिमी, तहसील बोरी में 329.2 मिमी, तहसील भिलाई 3 में 401.8 मिमी और तहसील अहिवारा में 489.9 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। 06 अगस्त को तहसील दुर्ग में 0.0 मिमी, तहसील धमधा में 0.0 मिमी, तहसील पाटन में 6.0 मिमी, तहसील बोरी में 7.3, तहसील भिलाई-3 में 1.4 मिमी और तहसील अहिवारा में 3.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

ख़बरें और भी …हमसे जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक |

https://whatsapp.com/channel/0029VaSGTZ1Lo4hYCjY45G2q