रायपुर में फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट के नेटवर्क का खुलासा, अब तक 19 गिरफ्तार…

कागज पर 6 फर्म दिखाकर 29 करोड़ की टैक्स चोरी की …

रायपुर : 07 अगस्त 2024 (स्वतंत्र छत्तीसगढ़ )

रायपुर में CGST की टीम ने फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट लेने पर बड़ी कार्रवाई की है। टीम ने 29 करोड़ से अधिक की GST चोरी के मामले में रायपुर से बादल गौर को गिरफ्तार किया है। फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट के जरिए इसने टैक्स चोरी को अंजाम दिया है। रायपुर जीएसटी डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने प्रेस नोट जारी कर बताया कि, बादल गौर ने 6 फर्जी फर्म कागज में दिखाए। यह सभी फर्म किसी भी वस्तु और सेवा के बिना केवल फर्जी चालान बनाने के लिए सक्रिय तरीके से काम कर रहे थे।

अधिकारियों ने बताया कि CGST रायपुर द्वारा विशेष खुफिया जानकारी, डेटा विश्लेषण और व्यापक निगरानी के आधार पर फर्जी चालान बनाने और केवल इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) पारित करने के उद्देश्य से बनाए गए 6 फर्जी फर्मों के एक नेटवर्क का भंडाफोड़ किया गया है। इनके माध्यम से अभी तक 29.13 करोड़ रुपए फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट लिया। इसके अलावा उसने आगे अन्य टैक्स पेयर को 34.23 करोड रुपए के फर्जी टैक्स इनपुट पास ऑन किए।

सीजीएसटी रायपुर द्वारा फर्जी बिलिंग के आरोपी बादल गौर को मंगलवार को कोर्ट में पेश कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है।

एजेंसी लगातार फर्जी बिलिंग के कारोबार में शामिल फर्मों पर नजर रखी हुई है। एजेंसी ने जीएसटी कानून लागू होने के बाद से अब तक फर्जी बिलिंग मामले में रायपुर की टीम ने 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

ख़बरें और भी …हमसे जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक |

https://whatsapp.com/channel/0029VaSGTZ1Lo4hYCjY45G2q