19 साल से अटकी 700 मीटर की संकरी सड़क शारदा चौक से तात्यापारा आखिरकार अब होगी चौड़ी …

रायपुर; 24 जुलाई 2024 ( स्वतंत्र छत्तीसगढ़ )

रायपुर के ट्रैफिक की सबसे बड़ी बाधा बन चुके शारदा चौक से तात्यापारा तक चौड़ीकरण का रास्ता साफ हो गया है। मंगलवार को रायपुर कलेक्टर डॉ गौरव कुमार सिंह ने नगर निगम और पीडब्ल्यूडी के अफसरों को बैठक में 25 जुलाई से सर्वे करने का निर्देश दिया। सर्वे के बाद मुआवजा तय होगा। फिर भुगतान कर चौड़ीकरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

कलेक्टर ने स्पष्ट कर दिया है कि चौड़ीकरण हर हाल में होना है। पूर्व में हुए सर्वे के मुताबिक सड़क के दोनों तरफ 88 लोगों की दुकान और मकान आ रहे हैं। सड़क की चौड़ाई अभी कहीं 14 तो कहीं पर 19 मीटर है। रास्ते में आ रहे मकान-दुकानें हटाए जाने के बाद यह समान रूप से 25 मीटर चौड़ी हो जाएगी। इससे तात्यापारा से शारदा चौक तक 19 साल से 700 मीटर की सड़क पर से बॉटल नेक का टैग हट जाएगा। चौड़ाई बढ़ने से इससे रोज गुजरने वाले 1 लाख से अधिक वाहनों को फायदा होगा।

गौरतलब है कि तात्यापारा – शारदा चौक सड़क राजधानी के हृदय स्थल और व्यस्तम इलाके में स्थित है। यहां आये दिन लोगों को ट्रैफिक जाम जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसे ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री श्री बघेल ने भी राजधानी में सुगम यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए सड़क चौड़ीकरण के निर्देश दिए गए थे । मुख्यमंत्री ने इस संबंध में वित्त विभाग को तत्काल आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए थे । 

उल्लेखनीय है कि तात्यापारा से शारदा चौक तक की सड़क सकरी है। शहर का मुख्य मार्ग होने की वजह से यहां हर दिन यातायात का भारी दबाव रहता है और सैकड़ों लोगों को अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सड़क के चौड़ीकरण हो जाने से शहर में सुगम यातायात व्यवस्था सहित आवा-जाही में लोगों को काफी सुविधा होगी। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने अवगत कराया था कि राजधानी रायपुर स्थित तात्यापारा चौक से शारदा चौक के बीच सड़क निर्माण कार्य सरकार की प्राथमिकता में है और इसे जल्द से जल्द पूरा कराया जाएगा। परन्तु अमल नहीं हुवा |

क्यों होना चाहिए इस सड़क को चौड़ी : सन 2005-06 में बना था चौड़ीकरण का प्रस्ताव जो 19 साल बाद कार्य-रूप में परिणित होने जा रहा है | इस मार्ग में 88 दुकान-मकान हैं सड़क के दोनों ओर जिन्हें हटना हैं | इस हेतु पूर्व सरकार ने 137 करोड़ मजूर की थी | इस मार्ग पर प्रतिदिन 1 लाख से ज्यादा लोग गुजरते हैं | सड़क के दोनों ओर 2 वार्ड की सीमा है |

ख़बरें और भी …हमसे जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक |

https://whatsapp.com/channel/0029VaSGTZ1Lo4hYCjY45G2q