छत्तीसगढ़ में अब 1 बोतल से ज्यादा की नहीं खरीद पाएंगे शराब,आबकारी विभाग का नया नियम, एक्सपर्ट्स ने कहा- बढ़ जाएगी शराब की कालाबाजारी…

रायपुर :

छत्तीसगढ़ में आबकारी विभाग ने शराब बिक्री को लेकर नया नियम बनाया है। अब शराब दुकान से एक व्यक्ति को एक बार में सिर्फ एक बोतल ही शराब दी जाएगी। आधे लीटर की 2 या फिर पाव वाली 4 बोतल ले सकेगा।

यही नियम बीयर के लिए भी लागू होगा। वहीं, एक व्यक्ति एक साथ 3 लीटर से ज्यादा शराब अपने पास नहीं रख सकेगा। आबकारी विभाग के मुताबिक यह नया नियम शराब के अवैध स्टोरेज और अवैध बिक्री पर रोक लगाने के लिए बनाया गया है।

इस नियम में नहीं हुआ बदलाव

नए आदेश में शराब की बोतल रखने के नियम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। एक व्यक्ति 3 लीटर तक शराब रख सकता है। लेकिन 3 लीटर शराब खरीदने के लिए उसे अलग-अलग समय में शराब दुकान के काउंटर में जाना होगा। या फिर दूसरे शराब दुकान से लेना होगा।

बढ़ जाएगी शराब की कालाबाजारी

एक्सपर्ट्स का कहना है कि, सरकार के इस फैसले से शराब में कालाबाजारी बहुत बढ़ेगी। अवैध शराब की बिक्री में जबरदस्त इजाफा होगा। बार्डर इलाकों से अवैध शराब की तस्करी होने लगेगी। हाल ही में सरकार ने शराब की कीमतों में भी इजाफा किया है।

सरकार शराब से आय बढ़ाने के स्रोत तलाश रही है। इसके चलते ब्रांडेड, नॉन ब्रांडेड शराब में करीब 25 फीसदी तक कीमतें बढ़ा दी गईं। इसके जरिए सरकार 11 हजार करोड़ राजस्व का लक्ष्य हासिल करना चाह रही है।

विभाग के अधिकारी कहते हैं कि कोचिए एक साथ कई बोतल शराब ले लेते हैं और इकट्ठा कर ज्यादा कीमतों में बेचते थे। इस कारण यह फैसला किया गया है, लेकिन दूसरे एक्सपर्ट मानते हैं कि इससे सरकार को राजस्व का बड़ा नुकसान होगा। सभी कंपनियां दो नंबर की शराब खपाने में जुट जाएंगी।

होली के दिन 20 करोड़ की शराब बिक्री

हाल ही में होली के त्योहार में छत्तीसगढ़ में शराब की बंपर खरीदी हुई थी। होली के दौरान महज तीन दिनों में करीब 43 करोड़ रुपए की देसी और विदेशी शराब खरीदी गई। सिर्फ तीन दिन के भीतर छत्तीसगढ़ के लोगों ने 43 करोड़ रुपए की शराब पीकर खत्म कर दी। इन तीन दिनों में होली के त्योहार के ठीक 1 दिन पहले सबसे ज्यादा शराब खरीदी गई है. यानी होलिका दहन के दिन प्रदेश के लोगों ने 20 करोड़ की शराब खरीदी है।

ख़बरें और भी…ख़बरों से जुड़े रहने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें |

https://whatsapp.com/channel/0029VaSGTZ1Lo4hYCjY45G2q