आठ महीने में रकम दोगुनी करने के नाम पर ठगे दो करोड़, एक गिरफ्तार…

रायगढ़ :

शेयर मार्केट और क्रिप्टो करंसी में पैसा लगाकर हर महीने 30 फीसदी मुनाफा और आठ महीने पूरे होने पर रकम दोगुना करने का लालच देकर दो करोड़ रुपए ठगने का मामला सामने आया है। पुलिस ने शनिवार दोपहर मामला दर्ज किया है। आरोप है कि सारंगढ़ जिले के सरसींवा थाने के रायकोना गांव के 23 साल के युवक शिवा साहू ने साथियों के साथ मिलकर सक्ती के एक युवक से दो करोड़ ठगे हैं। मामले को लेकर सरसींवा थाने में पिछले कई दिनों से हंगामा हो रहा है। ग्रामीणों की मानें तो ठगी की रकम 5 करोड रुपए से अधिक हो सकती है।सरसींवा थाने में शिकायत देते हुए सक्ती के सौरभ अग्रवाल ने बताया कि वह ट्रांसपोर्टिंग का व्यवसाय करता है। जनवरी 2024 में वह जैजैपुर गया था। यहां उसकी मुलाकात बिंदा साहू से हुई।

बिंदा रायकोना के शिवा के लिए काम करता है। बिंदा ने सौरव को बताया कि शिवा शेयर मार्केट और क्रिप्टो करंसी में पैसा लगाकर जबरदस्त मुनाफा कमा रहा है। उसके पास कई निवेशक हैं। निवेश की गई राशि के बदले वह 30% राशि देता है और आठ महीने में जमा की गई रकम को दोगुना करके देता है। इसके बाद सौरभ, बिंदा साहू और नरेंद्र साहू के साथ 10 जनवरी को रायकोना शिवा साहू के पास पहुंचे। यहां दफ्तर में निवेशकों की भीड़ लगी थी। सौरभ अपने साथियों के साथ शिवा से बात करके लौट आया। 16 जनवरी को शिवा से फोन पर बात हुई और नकदी पैसा लेने पर सहमति बनी।

17 जनवरी की रात नौ बजे सौरभ खरसिया के तरुण साहू सरिया के दीपक अग्रवाल कंचनपुर के कमल, जैजैपुर के माइकल साहू और विश्वजीत खांडेकर के साथ सरसींवा जैजैपुर रोड पहुंचा। यहां सभी दोस्तों से रकम इकट्‌ठा करके सौरभ ने शिवा के कहने पर झगेश साहू को दे दी। 22 फरवरी को शिवा साहू अपने एजेंटों के साथ जैजैपुर स्थित एजेंट बिंदा साहू के घर पहुंचा। यहां सौरव अपने सभी दोस्तों के साथ आया, उसने रकम का 30 फीसदी मुनाफा मांगा तो शिवा ने इनकार कर दिया। तब उसे समझ में आया की धोखाधड़ी हुई है। फैंसी नंबर वाली गाड़ियों का काफिला शिवा साहू के पास रायकोना में तीन घर हैं। पुश्तैनी मकान को तोड़कर उसने बंगला बनाया है। एक घर में वह फर्नीचर का शोरूम बनाए हुए है। तीसरे घर में बड़े प्राइवेट बैंक जैसा दफ्तर बना हुआ है। इसने आसपास के गांव में बाकायदा एजेंट नियुक्त किए हुए हैं जो निवेशकों को फंसा कर इसके पास लाते हैं। शिवा के परिवार के पास 15 से अधिक गाड़ियां हैं। इसमें लग्जरी कार, एसयूवी, ट्रैक्टर आती हैं। इसमें आठ गाड़ी गाड़ियों में फैंसी नंबर है, जो ट्रिपल 9 से शुरू होते हैं। वह गांव या आसपास में बीएमडब्ल्यू समेत कई गाड़ियों का काफिला लेकर चलता है। सड़क किनारे खड़े होकर लोग उसका अभिवादन करते हैं।

बताया जा रहा है कि सौरभ ने भले ही दो करोड रुपए की ठगी की रिपोर्ट लिखाई लेकिन यह रकम और भी बड़ी हो सकती है। दरअसल एफआईआर कराने पर राशि का स्रोत और सबूत बताना होगा। सौरभ ने शिवा को नकद रुपए दिए बड़ी राशि को एक नंबर में दिखाने के लिए उसने अपने दोस्तों से रुपए लेकर देने की बात कही। सौरभ के अलावा भी बड़ी संख्या में लोगों ने शिवा के झांसे में आकर उसे राशि दी है।

बढ़ई परिवार का एमकॉम ड्राप आउट बन गया जालसाज गांव के लोगों ने बताया कि शिवा साहू 23 साल का है। उसका परिवार बढ़ई का काम करता है। बीकॉम पास करने के बाद एमकॉम प्रीवियस ईयर में आर्थिक तंगी की वजह से शिवा ने आगे की पढ़ाई नहीं की। कोरोना के दौरान उसे चिटफंड कंपनी बनाकर निवेश का कारोबार करने का आइडिया सूझा। उसने यह गोरखधंधा शुरू कर दिया। वह छोटे निवेशकों को हर महीने 30% राशि देता था।

शिव साहू के गांव रायकोना के लोगों का कहना है कि शिवा छोटे निवेशकों के साथ बड़े निवेशकों से पैसा लेता था। बड़े निवेशकों से ली गई राशि में से ही वह छोटे निवेशकों को मुनाफा बताकर 30 फीसदी राशि दे देता था। बड़े निवेशकों को 8 महीने में रकम दोगुनी करने की बात कह कर टालता था।

ख़बरें और भी… नीचे लिंक पर क्लिक करें |

https://chat.whatsapp.com/BbNFAy9gDg1E4s1kHkjJrG