70 लाख महिलाओं के बैंक खाते में आज आ जाएंगे एक हजार रुपए…

रायपुर : 10 मार्च 2024

महतारी वंदन योजना के तहत रविवार दो बजे प्रदेश की 70 लाख से अधिक महिलाओं के मोबाइल पर एक मैसेज आएगा। इसके साथ ही उनके खाते में 1000 रुपए पहुंच जाएंगे। दरअसल, साइंस कालेज मैदान में आयोजित महतारी वंदन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली जुड़कर राशि जारी करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विष्णुदेव साय करेंगे। योजना के पहले चरण में 10 मार्च को 70 लाख 12 हजार 800 पात्र महिलाओं को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 655 करोड़ 57 लाख रुपए की राशि डीबीटी के माध्यम से देंगे। महिला बाल विकास विभाग मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि 10 मार्च को लगभग 70 लाख विवाहित महिलाओं को महतारी वंदन योजना का पैसा डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खाते में डाला जाएगा। इसके साथ ही राज्य सरकार द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक और गारंटी पूरी हो जाएगी। योजना को लेकर महिलाओं में काफी उत्साह है। वे अब अपनी छोटी-छोटी जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकेंगी। इसके लिए उन्हें किसी से कुछ मांगने की जरूरत नहीं होगी। इस अवसर पर वित्त मंत्री ओपी चौधरी और स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल भी उपस्थित थे।

रिकार्ड समय में लागू हुई, योजना चलती रहेगी: चौधरी

वित्त मंत्री ओपी चाैधरी ने कहा कि यह योजना सतत चलती रहेगी। हितग्राहियों के पात्र होने के साथ ही चरण दर चरण आवेदन लिए जाएंगे और राशि का भुगतान होता रहेगा। यह योजना रिकार्ड समय में लागू की गई है। 5 फरवरी 2024 को योजना शुरू की गई। 20 फरवरी तक आवदेन प्राप्त कर रिकार्ड 15 दिन में सभी 70 लाख आवेदन पोर्टल में ऑनलाइन अपलोड कर दिया गया। इससे पहले आवेदन के लिए प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र, ग्राम/ वार्ड प्रभारी, पर्यवेक्षक, परियोजना अधिकारी के 68836 से अधिक यूजर आईडी तैयार किए गए, जो अपने आपमें एक रिकॉर्ड है। चौधरी ने कहा, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की सरकार किसान, गरीब, आम जनता, महिलाओं, युवाओं के उत्थान के लिए निरंतर काम कर रही है। मोदी की गारंटी के तहत राज्य सरकार 100 दिनों के भीतर अपना एक और वादा पूरा करने जा रही है।

पीएम कार्यक्रम में महिलाओं से करेंगे संवाद : कार्यक्रम रविवार को प्रदेश के 146 विकासखंडों, जिला मुख्यालयों तथा नगरीय निकायों में एक साथ आयोजित किए जाएंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन ब्लॉकों में कार्यक्रम में शामिल महिलाओं से सीधा संवाद करेंगे। योजना के तहत आयोजित कार्यक्रम में 5 लाख महिलाएं शामिल होंगी।

ख़बरें और भी.. हमसे जुड़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें |

https://chat.whatsapp.com/BbNFAy9gDg1E4s1kHkjJrG