रामकृष्ण मिशन में नवनिर्मित फुटबॉल मैदान का उद्घाटन…

सुनील सिंह राठौर : नारायणपुर

रामकृष्ण मिशन आश्रम, नारायणपुर में फीफा स्टैंडर्ड का नवनिर्मित आर्टिफिशियल टर्फ फुटबॉल मैदान का उद्घाटन 15 दिसंबर 2023 दिन शुक्रवार सुबह 10 बजे स्वामी गौतमानन्द महाराज के करकमलों द्वारा नारायणपुर विधानसभा विधायक केदार कश्यप की गरिमामयी उपस्थिति में सम्पन्न होने जा रहा है।

आपको बता दें कि पूरे छत्तीसगढ़ ही नहीं अपितु पूरे भारत में फुटबॉल खेल के लिए अलग पहचान बनाने वाली संस्था रामकृष्ण मिशन आश्रम, नारायणपुर में 1990 में जब स्वामी गौतमानन्द महाराज आश्रम के सचिव बनकर आये थे उस समय उन्होंने ही फुटबॉल खेल की शुरुआत आश्रम में की और 33 साल बाद उन्ही के करकमलों द्वारा कृत्रिम टर्फ फुटबॉल मैदान का उद्घाटन सम्पन्न होने जा रहा है।

इस फुटबॉल मैदान के साथ रनिंग ट्रैक भी बन रहा है। इस पूरे प्रोजेक्ट को बनाने में लगभग साढ़े चार करोड़ रुपये खर्च हो रहा है। आश्रम प्रबंधन ने इसके लिए कई बार ‘खेलो इंडिया’ को आवेदन, प्रपोजल भेजा है तथा छत्तीसगढ़ शासन को भी निवेदन किया पर कुछ सहयोग नही मिल पाया। लेकिन फुटबॉल खेल में बच्चों के उज्ज्वल भविष्य को देखते हुए आश्रम स्वयं ही दान दाताओं से भिक्षा मांगकर यह मैदान बनाना शुरू कर दिया। आश्रम प्रबंधन का उद्देश्य एक ही है और वह है इस क्षेत्र के आदिवासी बच्चों में जो खेल के क्षेत्र में हुनर है उस हुनर को प्रदर्शित करने तथा बच्चे खेल के क्षेत्र में अपना कैरियर बना सके, इस दृष्टिकोण से यह सारी व्यवस्थायें किये जा रहे हैं।

आपको पता होगा कि फुटबॉल में अंडर-13, अंडर-14 एवं अंडर-17 में आश्रम के बच्चे पिछले पांच साल से छत्तीसगढ़ चैंपियन है। पिछले दो साल सीनियर लेवल में आर.के.एम. फुटबॉल एकेडमी चैंपियन रही है। पिछले साल चैंपियन होकर आर के एम की टीम आई लीग सेकंड डिवीजन फुटबॉल टूर्नामेंट खेली और इस साल आई लीग थर्ड डिवीजन में भी अपने नारायणपुर मैदान में मेजबानी करते हुए खेली है।

स्वामी गौतमानन्द महाराज समग्र रामकृष्ण संघ के महा-उपाध्यक्ष है तथा रामकृष्ण मठ- चेन्नई के अध्यक्ष पद पर आसीन है। 95 साल उम्र में भी महाराज का खेल के प्रति उत्साह देखते ही बनता है। रामकृष्ण मिशन आश्रम की ओर से पूरे नारायणपुर वासियों को इस मौके पर सादर आमंत्रित किया गया है।

ख़बरें और भी ….अन्य समाचारों के लिए हमारे वेबसाईट www.swatantrachhattisgarh.com पर देख सकते हैं |