हिदायतुल्लाह नैशनल लॉ यूनिवर्सिटी, रायपुर, में ICBRS 2023 का सफलतापूर्वक आयोजन संपन्न …

रायपुर : हिदायतुल्लाह नैशनल लॉ यूनिवर्सिटी, रायपुर, ने “75 वर्षों की बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली: भूत, वर्तमान, और भविष्य की चर्चा” पर प्रथम अंतरराष्ट्रीय क्षमता-निर्माण कार्यक्रम और अनुसंधान सम्मेलन (ICBRS) का सफल समापन दिनांक 9 दिसंबर 2023 को किया। इस नौ-दिवसीय  सम्मेलन को व्यापार प्रणाली के क्षेत्र में जानकार, चर्चाओं और विशेषज्ञों के साथ भारत और दुनिया भर से उपस्थित किया गया। सम्मेलन की शुरुआत उद्घाटन  समारोह के साथ की गई जिसमें मुख्य अतिथि प्रो. (डॉ.) ए. जयगोविंद, पूर्व कुलपति, एनएलएसआईयू, बेंगलुरु, तथा अंतरराष्ट्रीय व्यापार नीति और डब्ल्यूटीओ एक्सपर्ट प्रो. (डॉ.) जेम्स जे. नेडुम्पारा, प्रोफेसर और हेड, ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट लॉ, आईआईएफटी, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार, और प्रो. अभिजित दास उपस्थित रहे । इस कार्यक्रम ने बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के विकास पर ज्ञान और चर्चा को बढ़ावा देने का उद्देश्य रखा था।

“दुनिया व्यापार आदेश और बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली का विकास” पर श्री एंथनी कैम्बस, मिसिसिपी, संयुक्त राज्य, और प्रो. (डॉ.) रश्मि अग्रवाल, प्रोफेसर, शिव नाडार यूनिवर्सिटी ने जानकारी साझा की। थीमेटिक सत्रों में “डिस्प्यूट सेटलमेंट मेकेनिज्म के वितर्कसूची और इसका संस्थागत संरचना” का विवरण दिया गया जिसमें श्री पार्थसारथी झा, पार्टनर, इकोनॉमिक लॉज प्रैक्टिस (ईएलपी), और श्री उत्कर्ष के. मिश्रा, डायरेक्टर, सेंटर फॉर इंटरनेशनल ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट लॉ, डीएनएलयू, जबलपुर शामिल थे।

“बहुपक्षीय व्यापार और व्यापार प्रणाली के किस्से और व्यापार सुधारों के आधार पर नियम” पर मिस्टर एस नम्रता रघुवंशी, जॉइंट पार्टनर (इंटरनेशनल ट्रेड और कस्टम्स), टीपीएम सॉलिसिटर्स एंड कंसल्टेंट्स, और अंबरिष साथियनाथन, पार्टनर, इकोनॉमिक लॉज प्रैक्टिस (ईएलपी) ने अपने विचार रखे । मिसेस अनुराधा आरवी, पार्टनर, क्लेरस लॉ एसोसिएट्स, दिल्ली, और प्रो. (डॉ.) वर्षा वहिनी, प्रोफेसर, बेनेट यूनिवर्सिटी ने “बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के सिद्धांत और इसकी अपवादों की व्यापकता” पर विस्तार से चर्चा की।

सत्र “व्यापार और सरकारी नीतियों के लिए विधिक रेजीम” में श्री आर. मुरलीधरन, एडवोकेट और पेटेंट और ट्रेडमार्क एटॉर्नी, और डॉ. रघवेंदर जीआर, सीनियर कंसल्टेंट (आईपीआर), सीआईपीएएम, औद्योगिक नीति और आंतरिक व्यापार (डीपीआईआईटी), भारत सरकार ने चर्चा की।

महत्वपूर्ण व्यक्तित्वों, जैसे कि डॉ. कल्पना शास्त्री , एग-हब फाउंडेशन, हैदराबाद, प्रो. अभिजित दास, अंतरराष्ट्रीय व्यापार नीति और डब्ल्यूटीओ एक्सपर्ट, ने भारत के लिए “डब्ल्यूटीओ समझौते और भारत” की विवेचना के साथ “अंतरराष्ट्रीय निवेश कानून और भारत” पर प्रस्तुत किया, प्रो. (डॉ.) प्रभाष रंजन, प्रोफेसर और वाइस डीन (स्थायी शिक्षा), जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल, ओ पी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी, और श्री वैभव गंजीवाले, हेड, लर्निंग एंड डेवेलपमेंट, सिरिल अमरचंद मंगलदास, ने “द्वादश डब्ल्यूटीओ मंत्रिमंडल सम्मेलन 2022 और इसके परिणाम” पर चर्चा की। 

प्रतिष्ठित पैनल ने “ग्लोबलाइजेशन के बदलते गतिविधियों: बहुपक्षीयता के विचार को पुनः आलोचना करना” और “जी-20 से एमसी-13: 2023 के नए दिल्ली घोषणा और इसका वैश्विक प्रभाव का विश्लेषण” पर चिंतनरत चर्चाएं कीं। इस सम्मेलन में संयुक्त रूप से एक सौ पचास (150) पंजीकृत प्रतिभागी शामिल हुए, जो कि संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप, यूके, दक्षिण अफ्रीका, और इराक सहित विभिन्न दुनिया के हिस्सों से थे, जिनमें संयुक्त राष्ट्र आर्थिक आयोग, यूनिसेफ, नीति आयोग, और अन्य संस्थाएं शामिल थीं। कार्यक्रम में प्रतियोगिता नीति, ई-कॉमर्स, भू-राजनीतिक गतिविधियां, बौद्धिक संप्रति के अधिकार, वैश्विक स्वास्थ्य, सतत विकास, महिलाओं की आर्थिक सशक्तिकरण, और विश्व व्यापार संगठन के सुधार पर 15 से अधिक अनुसंधान पेपर प्रस्तुत किए गए। उद्योग साथी इकोनॉमिक लॉ प्रैक्टिस, टीपीएम सॉलिसिटर्स एंड कंसल्टेंट्स, क्लेरस लॉ एसोसिएट्स, और आनंतलॉ सॉलिसिटर्स एंड एडवोकेट्स, साथ ही ज्ञान साझेदार टैक्समैन और मनुपत्र  ने सम्मेलन की सफलता में योगदान किया।

प्रोफ़ेसर (डॉ.) वीसी विवेकानंदन, कुलपति, एचएनएलयू रायपुर ने कहा “प्रौद्योगिकी की रूपांतरणशील शक्ति ने अवसर और चुनौतियों दोनों ले कर आई हैं। इससे डिजिटल व्यापार, डेटा गवर्नेंस, और कृत्रिम बुद्धिमत्ता में अज्ञात समुद्रों को पार करने की आवश्यकता है।” उन्होंने सहयोग की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि ताकि बहुपक्षीय व्यापार तंत्र एक ऐसा बल बना रहे जो आर्थिक विकास के लाभ सभी के लिए पहुंचने वाला हो और जहां सहयोग की भावना विभाजन पर प्रभुत्वरूप हो।

डॉ. राजन सुदेश रत्ना, संयुक्त राष्ट्र एस्कैप के उपमुख्य और वरिष्ठ आर्थिक कार्यालयी अधिकारी, दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम एशिया कार्यालय, ने “75 वर्षों का बहुपक्षीय व्यापार तंत्र: भूत, वर्तमान, और भविष्य विचार-मंथन” पर पहले अंतरराष्ट्रीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम और अनुसंधान सम्मेलन की सराहना की। उनका मानना ​​है कि ऐसे पहलुओं से निर्माणकर्ता निर्णय लेने में सहारा मिलेगा और भविष्य में सहयोग संभावनाओं को अभिव्यक्त करने में मदद होगी। डॉ. रत्ना ने मंत्रिमंडल सम्मेलन 13 के अपेक्षित परिणामों पर अपने विचार साझा किए, खासकर कृषि में सब्सिडीज़ के समर्थन में विकसित अर्थव्यवस्थाओं के प्रति।

श्री राहुल गोयल, अनंतलॉ सॉलिसिटर्स एंड एडवोकेट्स के साथी, नई दिल्ली, ने भारत के योगदान को बहुपक्षीय व्यापार तंत्र को विकसित करने में बताया। उन्होंने अपने विचार व्यक्त किए: “भारत ने हमेशा मौलिक और संरचनात्मक सुधारों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित किया है, जिससे विशिष्ट विकास के परिणाम हुए हैं।”

श्री सुमंत चौधुरी, अंतरराष्ट्रीय व्यापार विशेषज्ञ और पूर्व अतिरिक्त मुख्य सचिव और प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक, पश्चिम बंगाल, ने कहा है कि किस प्रकार से किसानों तक पहुंच नहीं पा रही हैं और वर्तमान समझौतों में असंतुलन है, इसके बावजूद, भविष्य में उद्यमी व्यापार तंत्र के माध्यम से विकसित देशों ने अपना सही हिस्सा प्राप्त नहीं किया है। उन्होंने यह व्यक्त किया, “मुझे लगता है कि दुनिया एक ऐसे बहुपक्षीय व्यापार तंत्र और विश्व व्यापार योग्यता संगठन से बेहतर सेवित होती है जो मजबूत, समृद्धि को समाविष्ट कर सकता है, और जो विश्व व्यापार तंत्र से सभी व्यापारियों को इस विश्व व्यापार तंत्र से लाभान्वित होने का एक योग्य और न्यायसंगत तरीका हो सकता है।”

समापन में, पहला अंतरराष्ट्रीय क्षमता-निर्माण कार्यक्रम और अनुसंधान सम्मेलन ने बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के रूपरेखा की समझ और अन्वेषण के लिए एक अद्वितीय मंच प्रदान किया। विशेषज्ञों, नीतिनिर्माताओं, शिक्षाविदों, प्रैक्टिशनर्स, अनुसंधानकर्ताओं, और छात्रों के सहयोगी प्रयासों ने अंतरराष्ट्रीय व्यापार को आकार देने में बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के योगदान पर महत्वपूर्ण चर्चाएं कीं।

यह कार्यक्रम  HNLU के स्कूल ऑफ लॉ एंड टेक्नोलॉजी के तहत डब्ल्यूटीओ-डब्ल्यूआईपीओ अध्ययन केंद्र के प्रमुख डॉ. अंकित अवस्थी द्वारा डिजाइन और समन्वयित किया गया । टीम के सदस्यों के रूप में श्री अभिनव के शुक्ला, डॉ. देबमिता मंडल और सुश्री अदिति सिंह सम्मिलित थे।