दोपहर 12 बजे BJP विधायक दल की बैठक; आज तय हो सकता है छत्तीसगढ़ का अगला मुख्यमंत्री…

छत्तीसगढ़ का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा यह आज शाम तक साफ हो सकता है। रायपुर में आज बीजेपी विधायक दल की़ बैठक दोपहर 12 बजे होगी। छत्तीसगढ़ के चुनाव सह प्रभारी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया बतौर पर्यवेक्षक रायपुर पहुंच चुके हैं। वे यहां से सीधे बीजेपी प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर के लिए रवाना हुए हैं। थोड़ी देर में ऑब्जर्वर अर्जुन मुंडा और सर्वानंद सोनोवाल भी रायपुर पहुंचेंगे।

तीनों पर्यवेक्षकों के स्वागत के लिए रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर बीजेपी कार्यकर्ता मौजूद हैं। इसे लेकर एयरपोर्ट पर सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है। इससे पहले बीजेपी प्रदेश प्रभारी ओम माथुर शनिवार रात सह प्रभारी नितिन नबीन के साथ रायपुर आए थे। सीएम के नाम के सवाल पर ओम माथुर ने कहा कि, पर्यवेक्षकों के फैसले का इंतजार है।

रायपुर पहुंचे छत्तीसगढ़ के चुनाव सह प्रभारी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया।

रायपुर पहुंचे छत्तीसगढ़ के चुनाव सह प्रभारी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया।

VVIP मूवमेंट को देखते हुए रायपुर एयरपोर्ट पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

VVIP मूवमेंट को देखते हुए रायपुर एयरपोर्ट पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

रायपुर एयरपोर्ट पर तैनात सुरक्षाकर्मी।

रायपुर एयरपोर्ट पर तैनात सुरक्षाकर्मी।

विधायक दल की बैठक में शामिल होंगे तीनों ऑब्जर्वर

बीजेपी ने छत्तीसगढ़ के लिए 3 पर्यवेक्षकों अर्जुन मुंडा, सर्वानंद सोनोवाल और पार्टी महासचिव दुष्यंत कुमार गौतम की नियुक्ति की है। तीनों पर्यवेक्षक आज बीजेपी विधायक दल की बैठक में शामिल होंगे और विधायकों से चर्चा कर मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लगाएंगे।

ओम माथुर और नितिन नबीन शनिवार रात रायपुर पहुंचे हैं।

ओम माथुर और नितिन नबीन शनिवार रात रायपुर पहुंचे हैं।

बीजेपी प्रभारी ओम माथुर ने क्या कहा

रायपुर पहुंचे ओम माथुर ने कहा कि, निश्चित रूप से हमारे पर्यवेक्षक आ रहे हैं, वे क्या निर्णय लेते हैं हम उसके इंतजार में है। कोई फॉर्मूला तय नहीं है, जो सिस्टम पार्लियामेंट बोर्ड ने लिया होगा, वह वे लेकर आ रहे हैं। लोकसभा में भी संपूर्ण सूपड़ा साफ कांग्रेस का होने वाला है। वहीं जब पूछा गया कि, ओम माथुर को हम राजस्थान में आगे देख रहे हैं क्या तो उन्होंने मजाक में कहा कि, अभी तो आप हमें छत्तीसगढ़ में देख रहे हैं।

इधर दिल्ली से लौटे भूपेश बघेल ने भी कहा कि, नए मुख्यमंत्री के नाम का सभी की तरह हम भी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यह सवाल कौन बनेगा करोड़पति की तरह तीनों राज्यों में हो रहा है। वहीं आदिवासी सीएम की अटकलों को लेकर पूर्व मंत्री केदार कश्यप ने कहा है कि बीजेपी जाति समुदाय के हिसाब से काम नहीं करती, बल्कि विकास को ध्यान में रखकर करती है। बैठक में पार्टी के पर्यवेक्षक विधायकों से सीएम के नाम को लेकर उनकी राय जानेंगे।

ओम माथुर ने कहा, पर्यवेक्षक ही लेंगे फैसला

ओम माथुर ने कहा, पर्यवेक्षक ही लेंगे फैसला

विधायक दल की बैठक में रखा जाएगा नाम

मुख्यमंत्री के लिए 3-4 नाम चल रहे हैं, लिहाजा पर्यवेक्षक विधायकों से वन-टू-वन चर्चा भी कर सकते हैं। इसके अलावा हाईकमान से अगर कोई नाम तय किया गया होगा तो पर्यवेक्षक उस नाम को भी विधायक दल में रख सकते हैं। पर्यवेक्षक बताएंगे कि, राष्‍ट्रीय नेतृत्‍व ने किसे मुख्‍यमंत्री बनाने का फैसला किया है। बीजेपी विधायकों को बैठक में शामिल होने की सूचना भेज दी गई है। विधायकों से रायशुमारी के बाद मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया जाएगा।

पार्टी आदिवासी सीएम के मूड में नहीं

बीजेपी की राजनीति को करीब से समझने वाले राजनीतिक पंडित भी मान रहे हैं कि पार्टी छत्‍तीसगढ़ में आदिवासी मुख्‍यमंत्री बनाने के मूड में नहीं है। पार्टी पहले ही एक आदिवासी को राष्‍ट्रपति का पद देकर खुद को आदिवासी हितैषी साबित कर चुकी है।

शपथ ग्रहण में आ सकते हैं प्रधानमंत्री

भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री के नाम को लेकर बैठक कर रही है। पर्यवेक्षक घोषित होने के बाद विधायकों से चर्चा करेंगे, इसके बाद तीनों राज्यों में शपथ ग्रहण का कार्यक्रम होना है। इस कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह समेत संगठन के तमाम बड़े नेता पहुंच सकते हैं।

शपथ ग्रहण समारोह तीनों राज्यों में होना है इसलिए इसकी तारीख को लेकर चर्चा की जा रही है, क्योंकि तीनों ही जगह बड़े नेताओं की मौजूदगी रहेगी। दिसंबर के दूसरे हफ्ते में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जा सकता है।ख़बरें और भी

ख़बरें और भी…..